COVID-19 के बारे में तथ्य

COVID-19 ने बहुत सी गलत सूचनाएँ फैला दी हैं। हमने अपने सहकर्मी समूह में वैज्ञानिकों में से एक के साथ एक चैट की और उनसे वायरस के बारे में कुछ सवाल पूछे।

Sumantra Chatterjee

Q1. कोरोना वायरस अन्य वायरस से कैसे अलग है?
- कोरोनावायरस (COVID-19) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS- COVID-19) जैसी अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यह तनाव जो अब चल रहा है, बहुत संक्रामक है और मनुष्यों में बहुत तेजी से फैल रहा है।

Q2. यह दुनिया भर में इतनी तेज़ी से क्यों फैल रहा है?
- यह वायरस स्वभाव से अधिक संक्रामक है। श्वसन की बूंदों से फैलता है और संक्रमित सतहों के साथ संपर्क करता है - औसतन, एक संक्रमित व्यक्ति 2-3 अन्य लोगों में संक्रमण फैलाएगा। आम सर्दी की तुलना में संक्रमण की बहुत अधिक दर। प्लस हमारे भूमंडलीकृत दुनिया में हम और अधिक यात्रा करते हैं और दुनिया भर से लोगों के साथ संपर्क में आते हैं।

Q3. सुरक्षित रहने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं?
- सबसे अच्छा तरीका है शरीर की किसी भी उजागर सतह को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना। विशेष रूप से हाथ जो हम सतहों को छूने के लिए उपयोग करते हैं। लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें, जैसे हाथ मिलाते हुए, लोगों के बीच कुछ दूरी बनाए रखें (यदि संभव हो तो 2-3 फीट)। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।

Q4. भारत के बारे में कुछ विशिष्ट सवाल: क्या यह सच है कि वायरस गर्म मौसम में मर जाएगा?
- यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि मौसम और तापमान COVID-19 के प्रसार को प्रभावित करते हैं या नहीं। आम सर्दी और फ्लू जैसे कुछ अन्य वायरस ठंड के मौसम के महीनों में अधिक फैलते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य महीनों के दौरान इन वायरस से बीमार होना असंभव है। इस समय, यह ज्ञात नहीं है कि मौसम गर्म होने पर COVID-19 का प्रसार कम हो जाएगा या नहीं। COVID-19 के साथ संचार, गंभीरता, और अन्य सुविधाओं के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है और जांच जारी है।

Q5. क्या यह सच है कि केवल शिशुओं और 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोग ही इससे मरेंगे?
- नहीं। हालांकि यह सच है कि वृद्ध लोग अधिक जोखिम में हैं, लेकिन लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला जोखिम में है। क्रोनिक हार्ट, फेफड़े, यकृत, गुर्दे की बीमारियों वाले लोग; मधुमेह, खराब नियंत्रित उच्च रक्तचाप, कैंसर।

Q6. क्या गोमूत्र/गोबर हमें कोरोना वायरस से बचा सकता है?
- नहीं। कृपया इस तरह की गलत सूचनाओं के शिकार न हों। केवल एक चीज जो आपको वायरस से बचा सकती है, वह है सावधानी बरतने, लोगों के साथ निकट संपर्क से बचने और अपने हाथों को नियमित रूप से धोने से

Q7. क्यों सामाजिक दूरी कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सलाह दी जाती है?
- जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें COVID -19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

Q8. हाथ धोना हमें कोरोना वायरस से कैसे बचाता है?
- अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ (सेनिटाइज़र) वायरस को मारता है, जो आपके हाथों पर हो सकता है।

Q9. अगर मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं तो मुझे कैसे पता चलेगा?
- सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका वायरस का परीक्षण करना है। लेकिन अगर आपको फ्लू - बुखार, बदन दर्द, सूखी खांसी के लक्षण दिखाई दें, तो कृपया अपने आप को शांत करें और सलाह के लिए अपने स्थानीय चिकित्सक को बुलाएं। कृपया अपने परिवार के कमजोर सदस्यों जैसे पुराने रिश्तेदारों, बीमार लोगों के संपर्क से बचें।

Q10. अगर मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं तो मैं क्या कर सकता हूं?
- यदि आप युवा और स्वस्थ हैं, तो सबसे अच्छा उपाय आराम करना और तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाना है। लेकिन अगर आपको लगता है कि लक्षण बिगड़ रहे हैं तो सलाह के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप वृद्ध हैं या अंतर्निहित अंतर्निहित स्थिति है, तो कृपया तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।