Online Dating Scammer
ऑनलाइन डेटिंग स्कैमर का कैसे पता लगाया जाए?
यहाँ आप सीखेंगे कि डेटिंग वेबसाइट्स पर धोखे से कैसे बचा जाए। ऑनलाइन डेटिंग स्कैमर्स ऐसे लोगों को अपना निशाना बनाते हैं जिनके प्रोफाइल में ज्यादा जानकारी होती है, और ऐसे स्कैम्स आमतौर पर पैसे, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, या पीड़ित से व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के इरादे से किया जाता है।
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
1. स्कैमिंग तकनीकों के इरादों को समझें। स्कैमर्स आमतौर पर उन लोगों को खोजने की कोशिश करते हैं जो असुरक्षित लगते हैं (जैसे, विधुर या अकेले, बड़े लोग)। एक बार जब एक धोखेबाज व्यक्ति किसी पीड़ित के साथ संबंध बनाता है, तो वे आपातकालीन स्थिति (जैसे, अस्पताल का बिल) या परिस्थितिजन्य घटना (जैसे, आपको देखने के लिए एक हवाई जहाज का टिकट) के लिए पैसे की माँग करेंगे।
2. आप यकीन मानिए कि कोई भी इस प्रकार के घोटाले का शिकार हो सकता है। जबकि मध्यम आयु वर्ग के विधुरों को बहुत ही सोच समझकर रूप से ऑनलाइन धोखाधड़ी के लिए लक्ष्य बनाया जाता है, कोई भी ऑनलाइन डेटिंग यूजर आपको ऐसे धोखे से बचने की खास मदद नहीं देता।
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
3. आपको धोखाधड़ी करने वाले के व्यवहार को थोड़ा ध्यान से समझना होगा। हालांकि कोई भी दो स्कैमर्स एक जैसे नहीं होंगे, लगभग सभी डेटिंग स्कैमर नीचे लिखी हरकतों में से कुछ न कुछ करेंगे:
  • डेटिंग सेवा से बातचीत करने पर जोर देना (जैसे मैसेज या ईमेल के लिए पूछना)
  • बार-बार पर्सनल जानकारी जान ने की कोशिश करना (जैसे आपका पता)
  • पूरी तरह से नाटकीय, अनिश्चित, या कोई अजीब व्यवहार (ये वही लोग हैं जिनके साथ आप डेटिंग से बचना चाहेंगे)
  • जल्द ही अपने प्यार का इजहार कर देने वाले
4. व्यक्ति की प्रोफ़ाइल की जांच पड़ताल करें। किसी आम स्कैमर प्रोफाइल को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे पुरुष है या महिला, लेकिन आप आमतौर पर नीचे लिखी जानकारी से ये जांच सकते हैं कि वह यूजर स्कैमर है या नहीं ।
  • ज्यादा सैलरी, औसत ऊंचाई (Average height), मोह लेने वाला (Attractive)
  • कोई राजनीतिक अनुनय नहीं (No political persuasion)
  • इंजीनियर (पुरुष) या छात्र (महिला)
  • 40 की उम्र के बीच का पुरुष या 30 से कम की महिला
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
5. किसी भी उम्र के अंतर पर ध्यान दें जिसमें आपकी उम्र ज्यादा हो। ऑनलाइन डेटिंग स्कैमर्स आमतौर पर अपने से बड़े लोगों को निशाना बनाते हैं।

6. नकली यूजर के लिए उनकी फोटो देखें। उनकी प्रोफाइल फोटो को सेव करें, फिर इसे Google पर अपलोड करें ताकि इस फोटो से जुड़े सभी लिंक्स को खोज सकें। यदि आप Google Results में फोटो के साथ कई अन्य साइटें देखते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि वो यूजर कम से कम अपनी फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • यदि आप यह देखते हैं कि वे अपनी खुद की फोटो का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें कॉल करें। इससे अधिक संदिग्ध व्यवहार का पता चल सकता है।
7. बातचीत के उनके पक्ष को बारीकी से देखें। बातचीत करते समय, स्कैमर्स के संदेश कुछ गड़बड़ी का अंदेशा देंगे, अक्सर वे अपना नाम या आपका नाम गलत लेंगे। कई बार मैसेज बहुत गलती के साथ लिखे जा सकते हैं या दोहराए जा सकते हैं। नीचे लिखे संकेतों को भी पढ़ें:
  • उनकी भाषा समय के साथ बिगड़ती जाती है। यहां तक कि उन्हें व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में कुछ पता नहीं होगा।
  • वे अपनी खुद की बताई कहानियों में गड़बड़ करते हैं।
  • कभी भी अपने बारे में कोई व्यक्तिगत विवरण नहीं देते हैं।
  • वे सर्वनाम (वह, उसे/उसके) मिलाते हैं।
  • वे उन चीजों के बारे में बात करते हैं जो उन प्रोफाइल से पूरी तरह से असंबंधित लगती हैं जो उन्होंने खुद बनाई हैं, या जो बहुत ही अविश्वसनीय भी लगती हैं।
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
8. उनसे मिलने के लिए कहें। स्कैमर्स आपको व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं मिलेंगे, और आमतौर पर मिलने के लिए पूछे जाने पर वो उसको टालने की कोशिश भी करेंगे।
  • यदि वह व्यक्ति जिसके साथ आप बात कर रहे हैं, या तो आपसे मिलने के लिए मना कर रहा है, तो वे संभावित रूप से एक घोटालेबाज हैं।
  • या फिर, वो व्यक्ति आपको उनके टिकट या परिवहन के साधनों के लिए भुगतान करने के लिए कह सकता है।
9. आप वीडियो या वॉयस चैट के माध्यम से उस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए कहें। यदि व्यक्ति मिलने के लिए तैयार नहीं है, तो पूछें कि क्या आप उनसे उनके नंबर पर संपर्क कर सकते हैं (कभी भी अपना नहीं) या एक आवाज के माध्यम से या वीडियो चैट ऐप जैसे स्काइप। यदि वे इसके लिए सहमत हैं, तो उनके आवाज और भाषा के इस्तेमाल पर ध्यान दें; जैसा आप उनके बारे में जानते हैं अगर आपको वो वैसा नजर नहीं आता है तो आप उनसे दूर रहे, यह सबसे अच्छा है।
  • फिर, अगर वह व्यक्ति ऑडियो या वीडियो कनेक्शन पर आपसे बात करने से इनकार करता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि एक स्कैमर है।
10. उनकी बातों पर पर ध्यान दें। जब स्कैमर को लगता है कि अब आप उनके बस में हैं तब वे आप पर और काबू करने की कोशिश करेंगे। यह आमतौर पर तब होता है जब वे आपसे मिलने या बात करने के लिए "सहमत" होंगे, लेकिन ऐसा करने की अपनी ये योजना वे आमतौर पर पैसों की कमी की वजह से पूरी न कर पाने का बहाना बनाएंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि वह व्यक्ति जिससे आप बात कर रहे हैं, किसी भी संदर्भ में पैसे मांगता है, वह एक स्कैमर हैं।
  • "हम दोनों को एक दूसरे पर भरोसा करना होगा " या "मुझे लगा कि आपने मुझे प्यार किया है" जैसी बातों के झांसे में मत आइये; यह भावनात्मक हेरफेर का एक रूप है।
स्कैम्स को कैसे रोकें?
1. अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट रखें। आपके प्रोफाइल को स्कैमर-प्रूफ बनाने के पहले कुछ स्टेप्स में से एक है कि दूसरे आपकी प्रोफाइल में कितनी जानकारी देख सकते हैं उसे सीमित करें। यदि संभव हो, तो अपने सार्वजनिक प्रोफाइल  से अपने देश/राज्य/क्षेत्र, फोन नंबर, ईमेल पता, नौकरी और किसी भी अन्य पर्सनल जानकारी को सीमित करें।
  • कई सेवाओं के लिए आपको अपनी उम्र, विवरण और एक फोटो डालना होगा। इसके सिवा आपको अपना बाकी प्रोफाइल खाली रखना चाहिए।
  • स्कैमर्स को आपके बारे में काफी जानकारी की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वो आपको अपने झासे में फसाने का प्रयास करें, इसलिए शुरुआत से ही आप अपनी जानकारी को सीमित रखेंगे तो इसमे आपको नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है।
2. आप स्कैमर को अपने पर हावी न होने दें। एक स्कैम में स्कैमर द्वारा फोटो, वीडियो और/या भेजे गए संदेशों को लीक करना, उन्हें सार्वजनिक वेबसाइट पर अपलोड करना और अपलोड की गई सामग्री का इस्तेमाल करके पीड़ित यूजर को भुगतान करने के लिए ब्लैकमेल करना शामिल है। इस तरह से कम से कम पहली बार में ऐसे मैसेज भेजने से बचे जिस से आपके बारे में उनको पता लग रहा है। 
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी अन्य यूजर से बात नहीं कर सकते; बस याद रखें कि आप किसी अजनबी को ऑनलाइन जो कुछ भी भेजते हैं, उसका इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है।
  • ऐसे फोटो या वीडियो भेजने से बचे जो दोस्तों या परिवार को दिखाते हैं, या आपके घर या आपकी किसी निजी जानकारी के बारे में उनको बताते है। 
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
3. डेटिंग साइट की बातें उसी साइट तक सीमित रखें। यदि आप एक डेटिंग साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें एक चैट का विकल्प है (जैसा अधिकतर होता है), तो आपका सबसे सुरक्षित कदम यह है कि आप अपनी बातचीत दूसरे व्यक्ति के साथ डेटिंग साइट की चैट तक सीमित रखें। यदि दूसरा व्यक्ति ईमेल या टेक्सटिंग में जाने का सुझाव देता है, तो उसे साफ मना करे।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को स्कैमर के रूप में रिपोर्ट करने का निर्णय लेते हैं तो आपके डेटिंग साइट को आपके चैट और मैसेज को जांच करने की अनुमति होती है।
  • डेटिंग साइट पर ही चैट करने से आप बाद में व्यक्ति को (यदि आवश्यक हो) आराम से ब्लॉक कर सकते हैं और आपको उन्हें अपने ईमेल या आपके फोन पर उन्हें ब्लॉक करने की आवश्यकता नहीं होगी (क्योंकि अपने उनसे कभी ईमेल और फोन पर बात नहीं की होगी)
4. जरूरत पड़ने पर आप उस व्यक्ति से बात करना बंद कर दें। किसी के साथ संपर्क खत्म करना कुछ गलत नहीं है, खासकर अगर आपको लगता है कि वे एक स्कैमर हो सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ ऑनलाइन बातचीत करने के बाद बुरा महसूस करते हैं, तो आप उन्हें अपना समय बिल्कुल न दें।  
  • कई डेटिंग साइटें आपको उस व्यक्ति को ब्लॉक करने की अनुमति देंगी जिससे आप बात कर रहे हैं। जब तक उनके पास आपका ईमेल पता या फोन नंबर नहीं है, वे आपसे बिल्कुल भी संपर्क नहीं कर पाएंगे।
  • यदि व्यक्ति बिना किसी वजह से नाराज हो जाता है या अपनी तरफ से धमकी भेजता है, तो तुरंत स्क्रीनशॉट लें और उस व्यक्ति की प्रोफाइल को डेटिंग सेवा को रिपोर्ट करें।
Online Dating Scammer
Online Dating Scammer
5. व्यक्ति के साथ अपनी बातचीत का Documentation करें। यदि आपको शक है कि जिस व्यक्ति के साथ आप बातचीत कर रहे हैं, वह कुछ गड़बड़  करने का प्रयास कर रहा है, तो कुछ चीजें हैं जिनसे आपके पास उन स्कैमर्स के खिलाफ सबूत जोड़ सकते है:
  • मैसेज में हुई बातचीत को डिलीट न करें।
  • बातचीत के स्क्रीनशॉट लें।
6. आप अपना फोन नंबर देने से बचें। यदि आपको अपने स्मार्टफोन पर अपनी बातचीत करनी है, तो दूसरे व्यक्ति को अपना नंबर न बताएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी को फर्जी नंबर देना है; बहुत सारी मुफ्त मोबाइल इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाएं हैं - स्काइप, गूगल वॉयस, और फेसबुक मैसेंजर ऐसे  कुछ उदाहरण हैं - जिनका इस्तेमाल आप फोन नंबर दिए बिना किसी से बात करने के लिए कर सकते हैं।
  • यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपके फोन नंबर से ही बातचीत करने पर जोर डाल रहा है, तो यह कहा जा सकता है की वे बातचीत से ज्यादा आपके फोन नंबर में रुचि रखते हैं।
Online Dating Scammer
7. आप स्कैम को Internet Crime Complaint Center पर रिपोर्ट करें। यदि आप स्कैम के शिकार हुए हैं, तो आपको एफबीआई के Internet Crime Complaint Center पर शिकायत दर्ज पर क्लिक करके और फॉर्म भरकर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। स्वाभाविक रूप से, आपको स्कैमर को उस साइट पर भी रिपोर्ट करना चाहिए, जिस पर आपको स्कैम किया गया था।
Copyright © 2021 Social Media Matters. All Rights Reserved.