कोरोनोवायरस महामारी के दौरान कैसे रखें मेन्टल हेल्थ का ध्यान?

COVID-19 के चलते हम सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कभी कभी ये परेशानियां हमें काफी स्ट्रेस दे देती हैं और इस समय ज़रूरत होती है अपने आप को संभालने की और अपनी मेन्टल हेल्थ पर ध्यान देने की। यहाँ हम आपसे कुछ ऐसी बातें शेयर करना चाहते हैं जिससे आपका स्ट्रेस कम होगा।

कोरोनोवायरस महामारी के दौरान कैसे रखें मेन्टल हेल्थ का ध्यान?

  1. COVID-19 में कई देशों के लोगों को प्रभावित करने की संभावना है। COVID -19 वाले लोगों का जिक्र करते समय, बीमारी को किसी विशेष जाती से न जोड़ें। किसी भी देश और उससे प्रभावित होने वाले लोगों के प्रति सहानुभूति रखें। जो लोग COVID -19 है से प्रभावित है, उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है, और वे हमारे समर्थन के पात्र हैं।
  2. COVID -19 से जूझ रहे लोगों को 'मरीज', 'कोरोना वायरस वाला पेशेंट ', 'कोरोना का मरीज ' आदि जैसे नाम देने से बचें। उनकी मदद करें ताकि वो ठीक होकर एक आम जिंदगी जी सकें और उन्हें कोई नाम न दिया जाये।
  3. COVID-19 के बारे में ऐसे समाचारों को देखना, पढ़ना या सुनना कम करें जिससे आप चिंतित या व्यथित महसूस करते हैं; केवल विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें ताकि आप अपनी योजनाओं को तैयार करने और अपनी और प्रियजनों की सुरक्षा के लिए तैयार रहें । एक या दो बार, दिन के दौरान विशिष्ट समय पर जानकारी अपडेट देखें। सच जानें; अफवाहें और गलत सूचना नहीं। WHO की वेबसाइट और स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण प्लेटफार्मों से आप डेली जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।
  4. खुद की रक्षा करें और दूसरों के लिए सहायक बनें। अपनी आवश्यकता के समय दूसरों की सहायता करने से सहायता प्राप्त करने वाले और सहायक दोनों को लाभ मिल सकता है। अपने पड़ोसियों या लोगों से टेलीफोन द्वारा जांच करें जिन्हें कुछ सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  5. COVID-19 का अनुभव करने वाले स्थानीय लोगों की पॉजिटिव और उम्मीद भरी कहानियों को बढ़ाने के अवसर खोजें।
  6. ऑनर केयरर्स और हेल्थकेयर वर्कर्स की भूमिका बहुत अहम है और हमारा फ़र्ज़ है की हम उनकी सेवा की सराहना करें।
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