सामाजिक बदलाव के लिए सोशल मीडिया

मैं और मेरी टीम पिछले 4 सालो से पूरे भारत देश में सोशल मीडिया के बेहतर उपयोग और बेहतर इस्तेमाल के बारे में बात कर रहे है। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिसके इस्तेमाल से हम लोग समाज में बहुत बदलाव ला सकते है और ना जाने कितने ही ऐसे उदहारण आपके सामने पेश कर सकता हूँ जिसकी वजह से समाज में बहुत बड़े बड़े बदलाव हुए है। लेकिन आज इस ब्लॉग के जरिए मैं बस अपनी एक छोटी से कहानी आपके साथ शेयर करना चाहूँगा।


मैं पिछले दस सालो से दिल्ली में नौकरी कर रहा हूँ और महीने में एक बार मैं अपने घर हिसार, हरियाणा जा कर आता हूँ। पिछली बार घर से वापिस आते समय जब मैं बहादूरगढ़ शहर से अपने निवास स्थान द्वारका मोड़, दिल्ली के लिए मेट्रो ले रहा था। वहाँ मैंने देखा मेट्रो के पिल्लर कुछ ठेलेवालों और दुकानदारों के इश्तहार लगे हुए थे। उन इश्तहारो में दुकान वालों ने अपने नाम लिखे हुए थे। आप ये फोटो नीचे देख सकते है।

Twitter Fir Good

उन्हें देख कर साफ नजर आ रहा था कि ये मेट्रो ने नहीं लगाए होंगे। दिल्ली मेट्रो सरकारी सम्पत्ति है। मैंने उन पिल्लर कि कुछ फोटो खिंच कर अपने फोन में रख ली और अगले दिन सुबह मैंने दिल्ली मेट्रो को ट्विटर पर टैग करते हुए उसके बारे में शिकायत की। कुछ ही देर में दिल्ली मेट्रो के ट्विटर अकाउंट से जवाब आया कि हम इस पर उचित कदम उठाएँगे। 2-3 दिन के बाद मुझे उसी ट्वीट पर मेट्रो की तरफ से जवाब आया कि हम आपकी शिकायत पर कार्यवाही कर चुके है। लेकिन मुझे यह जान ना था उस पर क्या कार्यवाही की गई। कुछ दिनो बाद जब मैं फिर से घर से वापिस आ रहा था तो मैंने देखा उन पिल्लरो पर जो इश्तेहार लगे हुए थे उन पर पुताई कर दी गई है। फोटो नीचे देखे।

Twitter Fir Good

मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि मेरी शिकायत पर उचित कदम उठाए गए। इस ब्लॉग के जरिए मैं बस आप सबको एक ही संदेश देना चाहता हूँ। आप भी सोशल मीडिया के जरिए समाज में ऐसे छोटे छोटे बदलाव ला सकते है। सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग तो जरुर करे लेकिन उस से भी ज्यादा जरुरी है कि हम उसका सही तरीके से उपयोग करे।
Copyright © 2022 Social Media Matters. All Rights Reserved.