व्हाट्सप्प पर जाली खबरों से बचने की एक पहल

जाली खबरों की तादात भारत में बहुत तेज़ी से बढ़ रही है और आज कल माना जाता है की आधी से जयादा दुनिया ऐसी खबरों पर अंध विश्वास करती है। जैसे जैसे भारत में चुनाव पास आ रहे है वैसे ही बड़ी से बड़ी टेक कम्पनिया जाली खबर को रोकने के तत्व ढूंढ रहे है। अभी हाल में एक बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी व्हाट्सप्प ने भी एक नंबर निकाला है जहां पर जाली एवं झूठी खबर को रिपोर्ट किया जा सकता है।


  1. इस नंबर को अपनी संपर्क सूची में ऐड करे: + 91-9643-000-888
  2. जब भी आपको वेबसाइट लिंक या किसी फोटो के रूप में कोई भी खबर मिलती है, तो उसे व्हाट्सप्प नंबर पर फॉरवर्ड करे।
  3. यह स्वचालित सेवा आपसे पूछेगी कि क्या आप वास्तव में इस समाचार के तथ्यों की जांच करना चाहते हैं? हां के लिए 1 दबाएं, और नंबर के लिए 2 दबाएं।
  4. एक पुष्टिकरण संदेश दिया जाएगा, और कुछ समय में यह व्हाट्सप्प सेवा आपको सूचित करेगी कि यह समाचार सही है, वास्तविक है या नहीं। यह सेवा हिंदी, तेलुगु, बंगाली और मलयालम का समर्थन कर सकती है।

व्हाट्सप्प ने साथ ही में यह सन्देश दिया है कि उन्होंने यह सेवा को दो समाचारों के लिए आज़माया, और हमें 30 मिनट में समाचार की प्रामाणिकता के बारे में कोई उत्तर नहीं मिला। उतर मिलने पर वे इस सेवा और खबर को अपडेट करेंगे। अगर आप अपने विचार जाली खबरों के बारें में देना चाहते है तो हमारा सर्वे 'Don't Be A Fool' भरना न भूले।